यूपी पंचायत चुनाव 2021

यूपी पंचायत चुनाव 2021 


यहाँ क्लिक करें और देखें लखीमपुर खीरी के सभी ब्लाकों की आरक्षण सूची 2021



gaonswaraj.in




    यूपी पंचायत चुनाव 2021 की तैयारियां जोरों पर हैं।सरकार हो या गाँव का आमजन सभी चुनावी तैयारियों में जुटे हैं।जहाँ सरकार अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक पंचायत चुनाव कराने के लिए आवश्यक चुनावी  प्रक्रियाओं को पूरी करने में जुटी है वहीं प्रत्याशी विजय-माला पहनने की रणनीति बनाने में व जनता किसी योग्य ,ईमानदार ,कर्मठ उम्मीदवार को विजय-माला पहनाने  की रणनीति बनाने में जुटी है।गाँव का माहौल बदलने लगा है।अभी चुनावी बिगुल बजना शेष है मगर गाँव धीरे धीरे चुनावी आगोश में जाने लगे हैं।

    दोस्तों पंचायत चुनाव 2021 को लेकर  आपसभी उत्सुक होंगे।आपसभी  चुनावी अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार भी कर रहें होंगे।आपको राज्य राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा का भी इंतजार होगा और सबसे अधिक इंतजार होगा अपने गाँव की आरक्षण सूची का कि अबकी सीट अनारक्षित होगी  या आरक्षित ,ओबीसी होगी या एस सी/एस टी या महिला।

  एक-एक करके हम सभी बिदुओं पर बात करेंगे और  समझेंगे सीटों के आरक्षण की प्रक्रिया।

यूपी पंचायत चुनाव 2021 की संभावित तिथि-

   कोविड-19 के कारण पंचायत चुनाव में विलंब  हुआ । 25 दिसम्बर को ग्राम पंचायतों का व 13 जनवरी को क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है।अब ये संवैधानिक संस्थायें प्रशासकों के नियंत्रण में हैं।सरकार  शीघ्र से शीघ्र चुनाव कराकर गांव की सरकार को जनप्रतिनिधियों  को सौंपने के लिए तत्पर है ।
 
     ग्राम  पंचायत  व क्षेत्र पंचायत के  परसीमन व मतदाता पुनरीक्षण सूची का कार्य पूर्ण हो गया है।जिला पंचायत के परसीमन का कार्य चल रहा है।10 जनवरी को  सम्पन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक से पहले आरक्षण की प्रक्रिया को लेकर मतभेद था, परन्तु बैठक में आरक्षण की प्रक्रिया को सुनिश्चित कर लिया गया है।अब ग्राम पंचायतों में आरक्षण 2015 को आधार बनाकर तंय किये जायेंगे तथा क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में चक्रानुक्रम पूर्ववत जारी रहेगा।

  यूपी पंचायत चुनाव 2021 ,15 मार्च के बाद से आरंभ होंगे और अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक संपन्न करा लिए जाएंगे। अप्रैल में ही नई ग्राम पंचायत का गठन  कर लिया जायेगा ।

कब जारी होगी पंचायत चुनाव अधिसूचना-

  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना 15 फरवरी तक जारी हो जाएगी ।राज्य चुनाव आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ,2021 में नामंकन के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं, जो निम्न लिखित हैं -
  • अब एक वार्ड में ग्राम पंचायत सदस्य  के लिये अधिकतम 18 पर्चे ही भरे जाएंगे।                     
  • क्षेत्र पंचायत निर्वाचन-क्षेत्र में पंचायत सदस्य बी डी सी के लिये अधिकतम  36 पर्चे ही भरे जाएंगे।                                                                           
  • जिला पंचायत  निर्वाचन-क्षेत्र में जिला पंचायत सदस्य के लिये अधिकतम 53 पर्चे ही भरे जाएंगे।                     
  • ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान के लिये अधिकतम 57 पर्चे ही भरे जाएंगे।
  • कोई भी प्रत्याशी अधिकतम चार ही पर्चे भर सकता है और  यदि चार से  अधिक पर्चे  भरता है तो उस स्थिति में उसके सभी पर्चे खारिज हो जाएंगे

2021,त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कैसा होगा बैलट पेपर का रंग-

ग्रामपंचायत सदस्यों के  बैलट पेपर का रंग सफेद  होगा ,ग्राम प्रधानों के बैलट पेपर का रंग हरा होगा ,क्षेत्रपंचायत सदस्यों के  बैलट पेपर का रंग नीला होगा और जिलापंचायत सदस्यों के बैलट पेपर का रंग गुलाबी होगा।

कितनी होगी जमानत राशि और कैसे जब्त होती है प्रत्याशी की जमानत राशि-

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ,2021  में ग्राम पंचायत सदस्य यानी पंच पद के लिये  जमानत राशि 500 रुपये होगी ,ग्राम प्रधान पद के लिये  जमानत राशि 2000 रुपये होगी ,क्षेत्र पंचायत सदस्य अर्थात बी डी सी पद के लिए जमानत राशि 2000 रुपये व जिला पंचायत सदस्य पद के लिये जमानत राशि 4000 रुपये होगी। परन्तु एस सी ,एसटी ,ओ बी सी व महिला प्रत्याशियों को जमानत राशि मे 50 प्रतिशत छूट मिलेगी।
    राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रेदश के 9 अगस्त ,2019 के आदेशानुसार निम्न कारणों से जमानत राशि जब्त हो जाती है 
  •  यदि प्रत्याशी  कुल वैध पड़े मतों के  1/5 से कम मत प्राप्त करता है ।उदहारण के तौर पर एक ग्राम पंचायत में कुल 500 वैध मत पड़े हैं और कुछ प्रत्याशी 100 से कम मत प्राप्त करते हैं तब इन प्रत्याशियों की जमानत राशि जब्त हो जाएगी ।       
  •  चुनाव पश्चात तीन माह के अंदर जमानत राशि की वापसी के लिए आवेदन करना होता है यदि प्रत्याशी इस समय सीमा के बाद आवेदन करेगा तब उसे जमानत राशि वापस नहीं मिलेगी।           
  • जमानत राशि की वापसी के लिये जब प्रत्यासी निर्वाचन अधिकारी को आवेदन करता है तब उसे अपने चुनावी खर्च का विवरण भी प्रस्तुत करना होता है यदि निर्वाचन अधिकारी प्रत्याशी के चुनावी खर्च को तंय सीमा से अधिक पाता है तब भी जमानत राशि जब्त हो जाती है।

 नामंकन राशि-

   प्रत्याशियों को नामंकन प्रक्रिया के लिये निर्धारित शुल्क जमा करना पड़ता है जिसे  नामंकन राशि कहते हैं ।नामंकन राशि सभी प्रत्याशियों के लिये अलग अलग निर्धारित है-
  1. ग्राम पंचायत सदस्य- 150 ₹                            
  2. ग्राम प्रधान  - 300 ₹                                      
  3. क्षेत्र पंचायत सदस्य - 300 ₹                            
  4. जिला पंचायत सदस्य - 500 ₹

चुनाव में कितना धन खर्च कर सकते हैं प्रत्याशी-

राज्य निर्वाचन आयोग ने 2015 में पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों के चुनावी खर्च  सीमा  तंय की थी।2021 के पंचायत चुनाव में भी 2015 की चुनावी खर्च सीमा को लागू किया गया  है। जो निम्नलिखित है-
  1. पंचायत सदस्य  10000 रुपये तक खर्च कर सकता है ।                                                               
  2. ग्राम प्रधान  75000 रुपये तक खर्च कर सकता है।                                                                               
  3. क्षेत्र पंचायत सदस्य 75000 रुपये तक खर्च कर सकता है।                                                       
  4. जिला पंचायत सदस्य  150000 रुपये तक खर्च कर सकता है।

    राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित धनराशि से अधिक धनराशि खर्च करने वाले प्रत्याशियों के विरुद्ध निर्वाचन अधिकारी द्वारा कार्यवाही की जाती है।


पंचायत में आरक्षण-

   73 वें संविधान संशोधन द्वारा पंचायती राज को संवैधानिक रूप दिया गया । संविधान के भाग 9 ,अनुसूची 11, अनुच्छेद 243 D में आरक्षण सम्बन्धी प्रावधान  किये गए हैं।

अनुच्छेद 243 D में एस सी, एस टी व महिलाओं के लिए स्थानों के आरक्षण का उल्लेख है। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति के स्थान का आरक्षण उनकी जनसंख्या के अनुपात में होगा तथा इनमें से एक तिहाई(1/3)स्थान इन वर्गों की महिलाओं के लिये आरक्षित होंगे।इसके साथ ही पंचायत में कुल स्थानों में से एक तिहाई स्थान महिलाओं के लिये आरक्षित होंगे।

 संविधान में पंचायत में ओ बी सी के लिए आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं था ।परन्तु राज्य विधानमंडल को यह शक्ति दी गई है कि यदि वह चाहें तो अपने राज्य में पंचायतों में ओ बी सी के लिए स्थान आरक्षित कर सकती हैं।

  वर्ष 2000 में उत्तर प्रदेश की विधान मंडल ने  उत्तर प्रदेश पंचायतीराज कानून ,1947 में संशोधन कर पंचायतों में ओ बी सी के लिए स्थानों को आरक्षित किया है।

क्या है आरक्षण का फार्मूला-

   पंचायतों में आरक्षण चक्रानुक्रम ( रोटेशन ) पद्धति पर आधारित होता है।इसमें उस पंचायत की आरक्षित वर्ग की जनसंख्या के अनुपात को भी आधार बनाया जाता है ।यह चक्रानुक्रम इस प्रकार है-

     सर्वप्रथम अनुसूचित जनजाति महिला/पुरुष                  
---->  अनुसूचित जाति महिला/पुरुष  ---->    

ओबीसी महिला/पुरुष         ----->  फिर यदि महिला को एक तिहाई

 प्रतिनिधित्व न मिला हो तो महिला  ----->   अनारक्षित

 
     यह है चक्रानुक्रम का फॉर्मूला।उपर्युक्त आधार पर ही पंचायत में सीटों के आरक्षण का फार्मूला तंय किया जाता है।यदि  किसी पंचायत में पहले एस टी यानी अनुसूचित जनजाति  महिला/पुरुष की सीट आवंटित होती है तो अगली बार एस सी यानी अनुसूचित जाति महिला/पुरुष की सीट आएगी फिर अगली बार ओबीसी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग महिला/पुरुष की सीट आएगी इसके बाद यदि महिलाओं को एक तिहाई नहीं मिला है तो महिला सीट आवंटित होगी और सबसे बाद में अनारक्षित सीट आएगी।

 

निघासन विकास खण्ड में ग्राम प्रधान की कितनी सीटें होंगी आरक्षित /अनारक्षित-

    निघासन विकास खण्ड में वर्ष 2021 में कुल 65 ग्राम पंचायत हैं।इनमें से ग्राम प्रधान के लिये प्रत्येक वर्ग की निम्नलिखित सीटें आरक्षित रहेंगी -

  1. एस टी वर्ग के लिये सीट   - 1                           
  2. एस सी वर्ग के लिए सीट   - 14                         
  3. ओबीसी वर्ग के लिए सीट - 18                          
  4. अनारक्षित सीट              - 32
     
     कुल सीटों में से 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी ।यानी कुल 65 सीटों मे से 22 सीटें महिलाओं  के लिये आरक्षित रहेंगी।जिन्हें वर्गवार बाँट  दिया जाएगा।

     उपर्युक्त आरक्षित/अनारक्षित सीटों को निघासन विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों में उस वर्ग की जनसंख्या के अनुपात में अवरोही क्रम (घटते हुए क्रम में ) मेंआंवटित कर दिया जाएगा।

  इसे एक उदाहरण द्वारा और अच्छे से समझा जा सकता है- निघासन विकास खण्ड में कुल 65 ग्राम पंचायतों में एस सी यानी अनुसूचित जाति के लिये 14 सीटें आरक्षित हैं अब इन एस सी वर्ग की 14 सीटों को निघासन विकास खण्ड की उन ग्राम पंचायतों में आवंटित करेंगे जिन ग्राम पंचायतों में एस सी वर्ग का अनुपात  अन्य वर्गों के अनुपात से अधिक होगा।इस प्रकार एस सी वर्ग की 14 आरक्षित सीटों को निघासन विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों में उस वर्ग की जनसंख्या के घटते क्रम में आंवटित कर देंगे।इसी प्रकार अन्य वर्गों की सीटें भी आवंटित की जाएंगी।


ब्लॉक निघासन में ग्राम प्रधान सीटों की संभावित आरक्षण सूची-

  वर्ष 2015 में लगभग 7000 नई ग्राम पंचायतें अस्तित्व में आई थी जिस कारण 2015 में ग्राम पंचायतों में आरक्षण शून्य रखा गया था। सरकार 2021में पंचायतों में आरक्षण  2015 को आधार मानकर लागू करना चाहती है।2015 को आधार मानते हुए ,तमाम आंकड़ो का विश्लेषण कर और प्रत्येक ग्राम पंचायत की जनांकिकीय का अध्ययन कर, ग्राम पंचायतों में सीटों के आरक्षण की  एक सटीक अतिसंभावित सूची प्रस्तुत की गई है।जो निम्न है-

प्रधान पद आरक्षण सूची 2021
       
       ग्रामपंचायत     -            प्रधान पद
  1. रायपुर            -           अनुसूचितजाति महिला   
  2. लालापुर           -           अनारक्षित                   
  3. बेलपरसुआ      -          अनारक्षित                    
  4. कड़िया           -           अनारक्षित                   
  5. गुलरिया पत्थर शाह    -    ओबीसी महिला              
  6. नौरंगाबाद          -           ओबीसी महिला           
  7. मोतीपुर              -          ओबीसी                      
  8. निबोरिया             -         अनारक्षित                    
  9. हरद्वाही               -         ओबिसी                     
  10. त्रिकोलिया            -         अनारक्षित                 
  11. विनौरा                -          अनारक्षित                 
  12. मोहबतिया बेहड़   -           अनारक्षित                
  13. बरोठा                -           एस सी महिला            
  14. बंगलहा कुटी         -         ओबीसी महिला           
  15. ढखेरवा खालसा      -        एस सी महिला           
  16. मिर्जागंज               -         *एस सी/ओबीसी         
  17. हरसिंगपुर             -          एस सी                     
  18. खैरहनी                 -         ओबीसी/महिला         
  19. चखरा                    -        एस सी महिला            
  20. दुबहा                   -         **एस सी/ओबीसी                                             महिला                                      
  21. दौलतापुर               -          ओबीसी महिला          
  22. लुधौरी                  -          अनारक्षित/महिला     
  23. लालपुर                -           ओबीसी महिला        
  24. खमरिया               -         अनारक्षित/महिला     
  25. बेलहा                   -           ओबीसी                 
  26. ग्रांट 12                 -           एस सी                    
  27. अदलाबाद              -           अनारक्षित                 
  28. मदनापुर                -            एस सी महिला       
  29. मांझा                     -           एस सी                    
  30. नौबना                  -             अनारक्षित              
  31. भिड़ौरा                  -            ओबीसी महिला     
  32. बंगलहा तकिया        -           अनारक्षित                 
  33. शीतला पुर               -          अनारक्षित                 
  34. भैरमपुर                  -           एस सी महिला       
  35. गंगा बेहड़                -           महिला                     
  36. बौधिया कलां            -          अनारक्षित             
  37. छेदुई पतिया             -           ओबीसी                
  38. मुर्गहा                     -           अनारक्षित               
  39. खमरिया कोइलार       -         अनारक्षित/एफ       
  40. बरसौला कलां           -          अनारक्षित/एफ      
  41. जसनगर                -            ओबीसी महिला      
  42. सिधौना                 -             एससी महिला       
  43. बथुआ                   -             अनारक्षित            
  44. उमरा                      -           एस सी महिला          
  45. भेड़ौरी                   -            अनारक्षित               
  46. बनवीरपुर                -           अनारक्षित/एफ        
  47. सिंगहा कलां             -           अनारक्षित              
  48. बम्हनपुर                 -            अनारक्षित              
  49. धर्मापुर                   -            अनारक्षित               
  50. बल्लीपुर कलां           -          अनारक्षित                
  51. खैरीगढ़                  -            अनारक्षित              
  52. सूरतनगर               -             एससी महिला          
  53. सहन खेड़ा               -          अनारक्षित             
  54. सुथना बरसौला         -          अनारक्षित                
  55. रकेहटी                   -           अनारक्षित            
  56. खैरहना                   -           अनारक्षित                
  57. मूड़ा बुजुर्ग                -          अनारक्षित            
  58. गंगा नगर                 -           ओबीसी महिला     
  59. मुर्तिहा                    -           एस सी                    
  60. रमुवा पुर                  -          ओबीसी                    
  61. पचपेड़ा रिछिया         -          ओबिसी                      
  62. सिंगाही देहात            -          एस सी महिला       
  63. कटहिया                  -           ओबीसी महिला     
  64. कोल्हौरि                  -          अनारक्षित                 
  65. सिसवारी                  -          एस सी

 नोट-

*-चक्रानुक्रम के अनुसार एस सी सीट होगी पर आरक्षित जनसंख्या के अनुपात से ओबीसी/अनारक्षित

**-चक्रानुक्रम के अनुसार एस सी सीट होनी चाहिए पर आरक्षित जनसंख्या के अनुपात से ओबीसी हो सकती है

ब्लॉक रमियाबेहड़ में  ग्राम प्रधानों की संभावित आरक्षण सूची

ब्लॉक रमियाबेहड़ में वर्तमान में 48 ग्राम पंचायत है।ग्राम प्रधान के लिए प्रत्येक वर्ग के लिए निम्नलिखित सीटें आरक्षित होंगी-

अनुसूचित जनजाति      0 

अनुसूचित जाति           11

अन्यपिछड़ा वर्ग            13

अनारक्षित                    24

महिला वर्ग के लिए 16 सीटें आरक्षित होंगी जिन्हें आरक्षित अनारक्षित वर्गों में बांट दिया जाएगा।
 
 तमाम आंकड़ों का विश्लेषण कर रमियाबेहड़ ब्लॉक की  2021 की सटीक एवं अतिसम्भावित आरक्षण सूची -

प्रधान पद आरक्षण सूची -

    ग्राम पंचायत                     प्रधान पद
  1. भटपुरवा कला    -     ओबीसी                           
  2. सुजई कुंडा        -      एस सी महिला                     
  3. हकौना मटेरा      -       महिला                              
  4. रामनगर लहबड़ी -       एस सी                            
  5. जंगल मटेरा       -      ओबीसी महिला               
  6. लखाही             -      एस सी                          
  7. दुलही              -       एस सी                          
  8. जमहौर             -      अनारक्षित                      
  9. मल्लबेहड़          -      अनारक्षित                     
  10. रमियाबेहड़         -      महिला                           
  11. जटपुरवा            -      महिला                          
  12. सोहरिया            -      अनारक्षित                     
  13. संकल्पा              -     अनारक्षित                     
  14. टहरा                  -     अनारक्षित                     
  15. भूड़ा भूडी           -      महिला                             
  16. बैरिया                -      महिला                                
  17. बबियारी              -     एस सी महिला                    
  18. सरपतहा              -     महिला                                
  19. सेमरा बाजार         -    अनारक्षित                         
  20. ढखेरवा नानकारा   -         एस सी महिला                   
  21. खैरटिया              -      ओबीसी                       
  22. मझरा पूरब           -      महिला                        
  23. गौरिया                 -     ओबीसी                          
  24. खरवहिया न 2       -     ओबीसी                          
  25. परमोधा पुर            -     महिला                       
  26. सिसैया                -       एस सी                       
  27. दरेरी                    -      महिला                           
  28. कफारा                -       अनारक्षित                    
  29. सेमरी                   -      ओबीसी                     
  30. चंदपुरा                 -      अनारक्षित                    
  31. नैनापुर                  -     अनारक्षित                   
  32. टकी कुंडा              -     ओबीसी महिला           
  33. अकठी                  -       अनारक्षित                 
  34. तेलियार                -        अनारक्षित                
  35. पढुवा                  -          एस सी                    
  36. चन्दैयापुर             -         ओबीसी                    
  37. लखनिया पुर          -        ओबीसी                   
  38. सुजान पुर               -       एस सी                     
  39. रामनगर बगहा        -        एस सी महिला           
  40. परौरी                     -       महिला                    
  41. अभयपुर               -         एस सी                   
  42. गु० ता० अमेठी        -        अनारक्षित               
  43. कसावल                 -        ओबीसी                   
  44. चचरा                     -        अनारक्षित               
  45. दलराज पुर              -        ओबीसी                   
  46. बिंजहा                    -       ओबीसी महिला        
  47. नौवापुर सानी           -        ओबीसी महिला        
  48. नौबस्ता                    -       ओबीसी

   दोस्तों उम्मीद है कि आप सबको मेरा ब्लॉग पसन्द  आया होगा।ब्लॉग पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।अपनी प्रतक्रिया अवश्य दीजिये एवं ब्लॉग को अधिक से अधिक शेयर कीजिये।




Previous
Next Post »

41 टिप्पणियाँ

Click here for टिप्पणियाँ
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 8:08 pm बजे ×

Ramiyabehar block or such dekhne hi

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 8:08 pm बजे ×

Ramiyabehar block or such dekhne hi

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 9:01 pm बजे ×

Panchayat Chunav 2021 ki Suchi block Ramya Behara

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 9:02 pm बजे ×

Ramiya beher block ka ka bhi dikhaye

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 9:27 pm बजे ×

Lalapur ka name nahi hy 2 bar lalpur-lalpur hy lalapur nahi hy

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 9:43 pm बजे ×

लाला पुर सही कर दिया गया है

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 9:46 pm बजे ×

साइट पर विजिट करते रहें इसी सप्ताह रमियाबेहड़ ब्लाक की आरक्षण सूची अपलोड कर दी जाएगी

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 9:46 pm बजे ×

साइट पर विजिट करते रहें इसी सप्ताह रमियाबेहड़ ब्लाक की आरक्षण सूची अपलोड कर दी जाएगी

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 9:47 pm बजे ×

साइट पर विजिट करते रहें इसी सप्ताह रमियाबेहड़ ब्लाक की आरक्षण सूची अपलोड कर दी जाएगी

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 9:47 pm बजे ×

साइट पर विजिट करते रहें इसी सप्ताह रमियाबेहड़ ब्लाक की आरक्षण सूची अपलोड कर दी जाएगी

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 9:59 pm बजे ×

Block nighasan ke gram Panchayat surat nagar me sabse adhik jansankhya obc ki hai to sc shit aai hai jo ki jansankhya ke anupat se obc honi cahiyy

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 10:05 pm बजे ×

ब्लाक बिजुआ की अपडेट दीजिये

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 10:15 pm बजे ×

सूरतनगर में 25 से 30 प्रतिशत जनसंख्या एस सी की है रोटेशन के अनुसार सीट एस सी की होगी

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 10:17 pm बजे ×

साइट विजिट करते रहे इसी सप्ताह अपलोड कर दी जायेगी

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 10:49 pm बजे ×

Please upload the reservation list of Ramiyabehar block

Reply
avatar
17 जनवरी 2021 को 10:56 pm बजे ×

Will be uploaded tomorrow or day after tomorrow. Please keep watching the site.

Reply
avatar
Unknown
admin
17 जनवरी 2021 को 11:08 pm बजे ×

त्रिकौलिया मे सिर्फ ओ बी सी और एससी के ही लोग है पर सीट अनारक्षित आई है

Reply
avatar
Unknown
admin
18 जनवरी 2021 को 1:00 am बजे ×

अनारक्षित सीट कोल्होरी से है तो सभी लोगों को मोका मीलेगा धन्यवाद जी

Reply
avatar
18 जनवरी 2021 को 7:53 am बजे ×

Bhai Domain Add kar le Traffic Aane laga Hai

Reply
avatar
18 जनवरी 2021 को 3:21 pm बजे ×

अनारक्षित के लिये यह आवश्यक नहीं है कि वहाँ सामान्य जाति के लोग हों वैसे भी आ सकती

Reply
avatar
Unknown
admin
18 जनवरी 2021 को 8:07 pm बजे ×

Bhai palia Kala block ke bare me batay

Reply
avatar
Unknown
admin
18 जनवरी 2021 को 8:38 pm बजे ×

बहुत बढ़िया समायोजन एवं सटीक जानकारी दी है आपने भाई जी

Reply
avatar
Unknown
admin
18 जनवरी 2021 को 9:38 pm बजे ×

रमिया बेहड में कौनसी सीट है सदर ग्राम पंचायत में

Reply
avatar
18 जनवरी 2021 को 10:05 pm बजे ×

अपलोड कर दी गयी है कृपया ब्लॉग में देखें

Reply
avatar
18 जनवरी 2021 को 10:07 pm बजे ×

एक सप्ताह में अपलोड कर दी जाएगी

Reply
avatar
18 जनवरी 2021 को 10:58 pm बजे × इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
avatar
Unknown
admin
19 जनवरी 2021 को 7:08 am बजे ×

ब्लॉक पसगवा की भी दिखाइये

Reply
avatar
Unknown
admin
19 जनवरी 2021 को 4:54 pm बजे ×

Lakhimpur block ki suchi kab aayegi

Reply
avatar
19 जनवरी 2021 को 7:57 pm बजे ×

इसी सप्ताह अपलोड हो जाएगी

Reply
avatar
19 जनवरी 2021 को 7:58 pm बजे ×

इसी सप्ताह अपलोड हो जाएगी

Reply
avatar
Unknown
admin
20 जनवरी 2021 को 12:11 pm बजे ×

Dhara block ki Aarakshan Suchi upload kijiye

Reply
avatar
20 जनवरी 2021 को 12:43 pm बजे ×

इसी सप्ताह अपलोड कर दीजायेगी

Reply
avatar
Unknown
admin
20 जनवरी 2021 को 3:26 pm बजे ×

Bichhua block gram Panchayat mein kaun si seat hai

Reply
avatar
Unknown
admin
20 जनवरी 2021 को 3:29 pm बजे ×

Black bijua.gramnouser kaun se set hai

Reply
avatar
Unknown
admin
22 जनवरी 2021 को 12:20 am बजे ×

पिछली सीट अनारक्षित थी इस बार क्या संभावना है

Reply
avatar
22 जनवरी 2021 को 12:48 pm बजे ×

ये अतिसम्भावित लिस्ट है

Reply
avatar
Unknown
admin
29 जनवरी 2021 को 11:07 pm बजे ×

हमारे यहां पर sc 75% है लेकिन ओबीसी सीट आयी है

Reply
avatar
Unknown
admin
30 जनवरी 2021 को 8:15 am बजे ×

भाई हमारे यहाँ अन्य पिछडॉ वर्ग होनी चाहिये बल्ली पुर में आरचित आई है।

Reply
avatar